Offcanvas Info

Assign modules on offcanvas module position to make them visible in the sidebar.

A A A

पानी पीना सेहत के लिए बहुत जरूरी है लेकिन गर्मियों के मुकाबले लोग सर्दियों में पानी का बहुत कम मात्रा में सेवन करते हैं क्योंकि इस मौसम में प्यास बहुत कम लगती है जबकि सर्दी में भी पानी उतना ही जरूरी है जितना गर्मी के मौसम में.

शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने के लिए पानी पीना जरूरी है लेकिन सर्दियों में चाहकर भी ज्यादा पानी नहीं पीया जाता ऐसे में आप आहार में ऐसे फल और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं जो पानी की कमी को पूरा कर देते हैं क्योंकि यह आहार भी तरल पदार्थ के रूप में विषैले तत्वों को बाहर निकालते का काम करते हैं. 

ब्रोकली - भले ही ब्रोकली खाने में बेस्वाद लगे लेकिन इसमें ८९ प्रतिशत पानी का मात्रा होती है इसके अलावा उसमें अन्य बहुत पोषक तत्व मौजूद होते हैं, इसलिए इसे उबाल कर खाएं. शरीर को काफी मात्रा में पानी मिलेगा.

दही - सर्दियों में आप सुबह ब्रेकफास्ट व लंच के समय आप दही का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है. इसमें पानी के ८५ प्रतिशत अवयव होते हैं. सुबह के नाश्ते में दही और लस्सी का सेवन करने से पानी की कमी पूरी हो जाती है. 

चावल -चावल पकाने के बाद इसमें ७० प्रतिशत पानी के अवयव होते हैं जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मददगार है. इसके अलावा इसमें आयरन, कार्बोहाइडड्ढेट जैसे जरूरी तत्व भी शामिल होते हैं. आप फ्राइड की बजाए उबले चावलों का सेवन करें तो बेहतर है.

सेब - सेब में ८९ प्रतिशत पानी होता है और यह फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम  व अन्य पोषक तत्वों का सबसे बेहतरीन स्रोत है. इसे रोजाना की डाइट में जरूर शामिल करें. 

नींबू - नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. नींबू शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार हैं. सलाद और फलों के साथ नींबू का सेवन करना अच्छा है. 

पालक - हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक सबसे बैस्ट है. इसमें प्रोटीन,विटामिन,आयरन के अलावा और भी बहुत से तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. सब्जियों के साथ पालक का सूप पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है. पालक को आप सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं.

सलाद - मूली, गाजर, खीरा और टमाटर में पानी की मात्रा में काफी ज्यादा होती हैं इसलिए सलाद को डाइट में शामिल जरूर करें. 

पानी से भरपूर फल - संतरा और मौसंबी में कैलोरी बहुत कम होती है लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर इन फलो में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. सर्दियों में दोपहर के समय इन फलों का सेवन करें. इसके अलावा अनानास, अंगूर, ब्लू बेरी और स्टड्ढॉबेरी भी पानी से भरपूर होते हैं. बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए बेरी फ्रूूट का सेवन जरूर करें