Offcanvas Info

Assign modules on offcanvas module position to make them visible in the sidebar.

A A A

उदयपुर (समा.एजें) २९ अगस्त : पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने राजस्थान दौरे पर कई सडक़ परियोजनाओं का उद्घाटन किया पीएम ने देश के तीसरे हैंगिंग ब्रिज का भी उद्घाटन किया है. मोदी  ने कहा रास्ते खोजते हुए देश को नई उंचाइयों पर ले जाएंगे.

पुराने तरीके को छोड़ कर आगे बढ़ना होगा. मुझमें चुनौतियों का सामना और चुनने की क्षमता है.मोदी ने कहा कि एक ही कार्यक्रम में १५,००० करोड़ रुपए की योजनाओं की शुरुआत होना एक बड़ी घटना. उन्होंने पिछली सप्रंग सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हमारे सामने ऐसे हालात छोडक़र गए हैं कि बुराईयां बढ़ गई. अगर कोई ढीला इंसान होता तो शायद डर जाता, लेकिन हम जरा अलग मिट्टी के बने हैं. हमें चुनौतियों को चुनौती देने की आदत है. पीएम मोदी ने कहा ५६०० करोड़ के निर्माण हमारी सरकार बनने के बाद शुरू हुए जो कि पूरे हो रहे हैं. अभी तक हम गढ्ढे में पड़ी योजनाओं को पूरा कर रहे हैं, उन्हें गढ्ढे से बाहर निकालने में काफी ताकत लग रही है.

पीएम ने कहा कि पुराने जमाने में सरकारें लंबी परियोजनाओं से भागती रहती थी, लेकिन हमने इन चुनौतियों को पूरा करने का चैलेंज लिया. जिसका फायदा लंबे समय के बाद भी दिखेगा. राजस्थान की सडक़ों में पैसा उगलने की ताकत है, दुनियाभर के लोग राजस्थान आना चाहते हैं, इसके लिए हमें अच्छा इन्फ्रास्टड्ढकचर चाहिए. टूरिज्म की वजह से फूल बेचने वाले, काम करने वाला और चाय बेचने वाले को भी फायदा होता है. मोदी ने कहा कि जितने सडक़ें और रेल की पटरियां पहले बनती थी, आज उससे दोगुनी बन रही है. अभी जीएसटी आया तो लोगों को लगा कि क्या होगा. राजस्थान के अधिकारी १५ दिन का अभियान चलाकर कारोबारियों को जीएसटी में शामिल करें. जिससे छोटे कारोबारी भी इसका लाभ उठा सकें. १.४ किमी लंबाई यह हैंगिंग ब्रिज बिना किसी पिलर का है. इसका काम पिछले ९ साल से चल रहा था और इसके निर्माण में ८ देशों के इंजीनियरों लगे थे. चंबल नदी पर बने इस ब्रिज पर २७७ करोड़ की लागत आई. पूर्व की सप्रंग सरकार ने इस के निर्माण के लिए जापान और कोरिया की मदद ली जिसमें बाद में कई और देश जुड़ते चले गए, इसका निर्माण २००८ में काम शुरु हुआ. लेकिन एक दुर्घटना के बाद इसका काम रुक गया, इसके बाद २०१४ में एक बार इसका काम आरंभ हुआ और आज पीएम ने इसे देश को समर्पित किया.