Offcanvas Info

Assign modules on offcanvas module position to make them visible in the sidebar.

A A A

नयी दिल्ली (समा.एजें) २ सितम्बर :. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपनी कैबिनेट में बड़ा फेरबदल करेंगे. रविवार (तीन सितंबर) की सुबह दस बजे करीब एक दर्जन मंत्री शपथ लेंगे, जिसमें भाजपा और सहयोगी दलों के कुछ नये चेहरे शामिल हो सकते हैं.

एक अधिकारी ने बताया कि रविवार को प्रात: करीब दस बजे राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रक्रिया (तैयारी) शुरू हो गयी है. मई, २०१४ में मोदी सरकार के केंद्र में सत्ता संभालने के बाद यह कैबिनेट में तीसरा फेरबदल होगा. संभवत: यह इस कार्यकाल का आखिरी विस्तार होगा. कैबिनेट में संभावित फेरबदल से पहले पांच मंत्री राजीव प्रताप रुडी, संजीव कुमार बालियान, फग्गन सिंह कुलस्ते, महेंद्र नाथ पांडे और बंडारु दत्तात्रेय इस्तीफा दे चुके हैं. इनके अलावा दो कैबिनेट मंत्रियों (उमा भारती और कलराज मिश्रा) की ओर से भी इस्तीफे की पेशकश की गयी है. कुल नौ से दस मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है, जिनमें निर्मला सीतारमन और गिरिराज सिंह के नाम की भी चर्चा है. हटाये गये मंत्रियों को पार्टी संगठन में जगह दी जा सकती है. सूत्रों के मुताबिक, कलराज मिश्रा को किसी राज्य का राज्यपाल बनाया जा सकता है. मिश्रा ७५ साल के ऊपर के हैं, लेकिन उन्हें यूपी चुनाव के मद्देनजर कैबिनेट में बरकरार रखा गया था.

बताया जा रहा है कि जिन नेताओं ने इस्तीफा दिया है, उनमें से अधिकतर के कामकाज से पार्टी आलाकमान खुश नहीं था. इस बारे में जब इन नेताओं से पूछा गया, तो उन्होंने साफ-साफ बताने से इनकार कर दिया. संजीव बालियान से जब इस बाबत पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि मैं नहीं जानता कि मुझसे इस्तीफा क्यों लिया गया. लेकिन, मैं पार्टी के आदेश का पालन करूंगा. मंत्रियों के कामकाज के प्रदर्शन को देखते हुए कैबिनेट विस्तार का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने लिया है. सरकार के कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने और संगठन से तालमेल को देखते हुए मंत्रियों को हटाया जा रहा है. इसे कामकाज और जमीनी राजनीति के बीच संतुलन स्थापित करने के प्रयास के रूप में भी देखा जा रहा है. 

विनय सह्रस्त्रबुद्धे : महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

प्रह्ललाद पटेल : सांसद, दमोह (मध्य प्रदेश)

सुरेश अंगडी : लोकसभा सांसद, बेलगाम (कर्नाटक)

सत्यपाल सिंह : लोकसभा सांसद, बागपत (यूपी)

प्रह्लाद जोशी : लोकसभा सांसद, धारवाड़ (कनार्टक)

हरीश द्विवेदी : लोकसभा सांसद, बस्ती (यूपी)

अश्विनी चौबे : लोकसभा सांसद, बक्सर (बिहार)

ओम प्रकाश माथुर : भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, यूपी प्रभारी

हेमंत विश्व शर्मा : असम के शिक्षा, स्वास्थ्य और वित्त मंत्री

इनका बदल सकता है मंत्रालय

सुरेश प्रभु : रेल मंत्रालय से पर्यावरण मंत्रालय

नितिन गडकरी : सडक़ एवं परिवहन के साथ रेल मंत्रालय

प्रकाश जावड़ेकर : एचआरडी के साथ अतिरिक्त प्रभार