Offcanvas Info

Assign modules on offcanvas module position to make them visible in the sidebar.

A A A

नई दिल्ली(स‘ा.एजें) ७ ङ्करवरी :. बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में जवाब दे रहे हैं.

इस दौरान विपक्षी सांसद लगातार हंगामा कर रहे हैं. हंगामे में टीडीपी के सांसद भी शामिल हैं. हालांकि प्रधानमंत्री मोदी हंगामे के बावजूद अपना जवाब दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि सदन में सार्थक चर्चा होनी चाहिए. पीएम ने कहा कि राष्ट्रपति का अभिभाषण किसी पार्टी का नहीं होता है और उसका सम्मान होना चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि जब हम नए राज्यों के निर्माण की बात करते हैं तो हमें उन तौर-तरीकों को याद करना चाहिए जिस तरह अटल बिहारी वाजपेयीजी ने उत्तराखंड, झारखंड और छत्तीसगढ़ का निर्माण किया था. उन्होंने दिखाया था कि कैसे दूरदर्शी फैसला लिया जाता है.

पीएम मोदी ने कहा कि जब हम नए राज्यों के निर्माण की बात करते हैं तो हमें उन तौर-तरीकों को याद करना चाहिए जिस तरह अटल बिहारी वाजपेयीजी ने उत्तराखंड, झारखंड और छत्तीसगढ़ का निर्माण किया था. उन्होंने दिखाया था कि कैसे दूरदर्शी फैसला लिया जाता है. इसके साथ पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि पार्टी ने देश के टुकड़े किए हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने चुनाव की वजह से जल्दबाजी में आंध्र प्रदेश का विभाजन किया था. इस बीच विपक्ष का हंगामा जारी है. नेता भाषणबाजी नहीं चलेगी, जुमलेबाजी बंद करो के नारे लगा रहे हैं और पीएम मोदी भाषण दे रहे हैं. उन्होंने मल्लिकार्जुन खडग़े द्वारा इस्तेमाल किए गए बशीर बद्र के शेर का जिक्र भी किया. पीएम मोदी ने कांग्रेस को कहा कि, जी चाहता है कि सच बोलें, क्या करें हौसला नहीं होता.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत की आजादी के बाद आजाद हुए देश विकास की दौड़ में आगे निकल गए हैं. आंध्र प्रदेश मुद्दे पर पीएम मोदी बोले कि तेलंगाना आगे बढ़े, इसके पक्ष में हम भी थे पर आपने आंध्र प्रदेश के लोगों के साथ हड़बड़ी में जो किया, उसका नतीजा है कि चार साल बाद भी समस्याएं हैं. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने अगर सही नीयत और सही दिशा रखी होती तो देश आज जहां है, वहां से बहुत आगे होता. पीएम मोदी ने कहा कि भारत का लोकतंत्र नेहरू और कांग्रेस की देन नहीं है, देश का अस्तित्व उससे भी पहले से था. लोकतंत्र हमारी रगों में है, हमारी परंपरा में है. पीएम मोदी ने गांधी परिवार पर बड़ा हमला किया. उन्होंने कहा कि दशकों तक कांग्रेस ने अपनी सारी ऊर्जा एक परिवार की सेवा में लगा दी और देश के हित को एक परिवार के हित के लिए नजरअंदाज कर दिया गया.

कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आप लोकतंत्र की बात करते हो? आपके पीएम राजीव गांधी ने हैदराबाद एयरपोर्ट पर उतर के अपनी ही पार्टी के दलित सीएम को खुलेआम अपमानित किया था. एनटी रामा राव का अपमान किया गया था और इसको लेकर गुस्?साए माहौल के बीच टीडीपी का गठन हुआ था. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि आपके मुंह पर लोकतंत्र शोभा नहीं देता. इसलिए कृपा करके आप हमें लोकतंत्र का पाठ मत पढाएं. पीएम मोदी ने सुरजेवाला का भी जिक्र किया. उन्होंने राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने पर सवाल उठाया था. यह भी कहा कि अगर कांग्रेस जमीन से जुड़ी होती तो उनकी यह हालत न होती।