Offcanvas Info

Assign modules on offcanvas module position to make them visible in the sidebar.

A A A

शिलचर


प्रे.सं.शिलचर, १२ मई : प्रधानमंत्री की स्वप्निल योजना डिजीटल इंडिया के अन्तर्गत ‘एक कदम कैशलेश इकोनामी की ओरङ्क पर एक दिवसीय कार्यशाला आज राजीव भवन में सम्पन्न हुई। छोटे व्यापारियों को (डिजिटल पेमेन्ट इनिसिएटिव) जागरुक करने के लिए आज सुबह ११.०० बजे से अपरान्ह २.३० बजे तक दो सत्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रशिक्षण सत्र में स्टेट बैंक आफ इंडिया के रिलेशनशिप आफिसर वरुण जैन, बैंक आफ इण्डिया की कु. अंकिता qसह, पेटीएम के शाहिल आलम मजुमदार ने कैशलेश इकोनामी के फायदों के बारे में समझाया। डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, मोबाइल एप, आनलाइन पेमेन्ट आदि विषयों पर विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी।
    उद्घाटन सत्र में राष्ट्रीय इलेक्ट्रानिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान गौहाटी (एनआईइएलआईटी) के निदेशक डॉ. के. बरुआ, इक्सटेन्शन सेण्टर शिलचर के अति. निदेशक, मानव कलिता, अतिरिक्त जिलाधिकारी रणदीप दाम, एमसी दास कालेज सोनाई के प्रधानाचार्य बहारुल इस्लाम लस्कर, हाफलांग गवर्मेन्ट कालेज के आसि. प्रोफेसर डॉ. शंकर नियोगी ने अपने-अपने वक्तव्य में उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को कैशलेश इकोनामी के प्रयोग की अपील की। कान्फिडरेशन आफ आल इंडिया टेडर्स (सीएआइटी) व भारत सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से कार्यशाला का आयोजन किया गया। नैलिट गौहाटी के वैज्ञानिक पियुष श्रीवास्तव ने धन्यवाद ज्ञापन किया। वरिष्ठ तकनीकी सहायक आशीष दे मजुमदार व तकनीकी सहायक समीक गुप्ता ने आगन्तुकों का स्वागत किया। कार्यशाला के पश्चात प्रशिक्षणार्थियों के मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था भी की गयी थी।


प्रे.सं,शिलचर, १२ मई : असम सरकार बराकवासियों के साथ विशेषकर भाषा शहीदों के साथ भेदभाव कर रही है। उक्त आरोप कांग्रेस की सांसद सुष्मिता देव ने एक पत्रकार वार्ता में लगाया। इंदिरा भवन में आयोजित एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए शिलचर की सांसद सुष्मिता देव ने कहा कि बराकघाटी में दुर्गा पूजा की छुट्टी में कटौती, शबे-बरात व वीर टीकेन्द्रजीत की छुट्टियाँ रद्द कर दी गयी। १९ मई को भाषा शहीद दिवस की छुट्टी भी खत्म कर दी गयी। इसके पूर्व शिलचर स्टेशन के नामकरण में भी राजनीति की गयी। मैंने मुख्यमंत्री को फोन करके पूछा तो उन्होेंने कहा कि इस बारे में उन्हें जानकारी नहीं है। लेकिन भाषा शहीदों की भावना से कोई खिलवा‹ड नहीं होगा। जबकि रवीन्द्र जयंती की छुट्टी भी नही दी गई। सुष्मिता देव ने कहा कि इसके पहले छुट्टियों की लिस्ट बनने से पहले सभी पक्षों से विचार विमर्श किया जाता था, वो भी नहीं किया गया। पत्रकारवार्ता के प्रारंभ में जिला कमेटी के प्रवक्ता पार्थरंजन चक्रवर्ती ने भाजपा सरकार के ऊपर बराकवैली से विद्वेष का आरोप लगाया।
    कांग्रेस के जिलाध्यक्ष प्रदीप दे ने कहा कि कांग्रेस के नीति सबको सम्मान देने और एक साथ लेकर चलने की है। सोनोवाल सरकार हमारी भावाओं के साथ खिलवा‹ड कर रही है। हम इस साजिश को सफल नहीं होने देंगे। हम इसे सहन भी नहीं करेंगे। पत्रकार वार्ता में जिला अध्यक्ष, सांसद के अलावा कांग्रेस के दो युवा नेता संजीव राय व राजेश देव भी उपस्थित थे। पत्रकारवार्ता में सभी पत्रकारों को बैठने के लिए सीट की भी व्यवस्था नहीं थी, जिससे कई पत्रकारों को ख‹डे-ख‹डे ही कवरेज करना प‹डा।


अगरतला (समाचार एजेंसी)ः त्रिपुरा में एक जांच चौकी पर चार बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार कर उनसे १.३२ करो‹ड रूपये मूल्य के अमेरिकी डालर बरामद किये गये। पुलिस ने आज बताया कि उन्हें उस समय गिरफ्तार किया गया, जब वे वापस अपने देश लौट रहे थे। चारों लोग मई को भारत आये थे। उन्होंने पुलिस को बताया कि वे अंतर्राष्ट्रीय मुद्राओं के कैरियर हैं। सीसुब कर्मियों ने गुप्त सूचना पर सिपैजला जिले में श्रीमंतपुर जांच चौकी पर चारों बांग्लादेशी नागरिकों को हिरासत में ले लिया और उनके पास से २.३ लाख अमेरिकी डालर बरमाद किये। बाद में उन्हें पुलिस को सौंप दिया गया और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। उल्लेखनीय है कि सीमा पर तमाम सुरक्षा के बावजूद बांग्लादेश सीमा से अवैध तस्करी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं।