Offcanvas Info

Assign modules on offcanvas module position to make them visible in the sidebar.

Hot News:

Latest News

जियो फोन बुकिंग: एसएमएस से ऐसे प्री बुक करें जिओ फोन

नईदिल्ली, (समा.एजें) १७ अगस्त : रिलायंस जियो का फ्री फोन सितंबर के पहले सप्ताह में आम लोगों के हाथ में होगा। इस फोन की बीटा टेस्टिंग १५ अगस्त से शुरू हो गई है। इस फोन को पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर दिया जाएगा।

सडक़ों पर नमाज नहीं रोक सकता, तो थानों में जन्माष्टमी क्यों रोकूं : योगी  

लखनऊ, (समा.एजें) १७ अगस्त : उत्तर प्रदेश के थानों में जन्माष्टमी उत्सव को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा बयान दिया है.

एनडीआरएफ का बचाव एवं राहत अभियान जारी

गुवाहाटी, १७ अगस्त (हि.स.)। असम में गत एक सप्ताह से लगातार हो रही बरसात के कारण राज्य के २५ जिले सर्वधिक प्रभावित है। एनडीआरएफ ने इस बार भी आपदा पर बचाव कार्यों के लिए खोजी दलों को पहले से तैयार रखा था।

A A A

चेन्नई (समा.एजें) २० दिसंबर :: रविंद्र जडेजा की शानदार गेंदबाजी की बदौलत आज भारत ने इंग्लैंड को पांचवें और सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच में पारी और ७५ रन से हरा दिया.

इस जीत के साथ ही सीरीज में भारत ने ४-० से जीत दर्ज कर ली है. इस सीरीज में भारत ने अंग्रेजों को बुरी तरह से धो डाला है. रविंद्र जडेजा ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी की और सात विकेट चटकाये. आज भारत के सामने अंग्रेजों के दस विकेट गिराने की चुनौती थी जिसे भारत ने समय रहते पूरा कर लिया.

इस सीरीज के लिए विराट कोहली को ‘मैन आफ द सीरीज‘ और करूण नायर को ‘मैन आफ द मैचङ्क घोषित किया गया. सीरीज को ४-० से जीतने के बाद भारत की टेस्ट रैंकिंग नंबर वन बनी रहेगी और वर्ष २०१६ के अंत तक भारत नंबर वन बना रहेगा.

इंग्लैंड ने सुबह जिस तरह से शुरुआत की थी उससे लग रहा था कि वह मैच बचाने में सफल रहेगा लेकिन इसके बाद जडेजा का जादू चला जिन्होंने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए ४८ रन देकर सात विकेट लिये. इसके अलावा उन्होंने तीन कैच भी लपके और केवल दो सत्र के अंदर इंग्लैंड के दस विकेट निकालने और उसकी पारी २०७ रन पर समेटने में अहम भूमिका निभायी. जडेजा ने एक मैच में भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और १५४ रन देकर दस विकेट लिये। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में ४७७ रन बनाये थे जिसके जवाब में भारत ने करुण नायर ( नाबाद ३०३ रन ) के तिहरे शतक और लोकेश राहुल ( १९९ ) के बडे शतक के दम पर अपनी पारी सात विकेट पर ७५९ रन पर पारी समाप्त घोषित की. भारत ने इस तरह से पहली पारी में २८२ रन की बढत हासिल की थी. 

इंग्लैंड ने आज सुबह जब शुरुआत की तो वह भारत से २७० रन पीछे थे. पहला सत्र इंग्लैंड के नाम रहा लेकिन दूसरे सत्र से कहानी बदल गयी। इंग्लैंड ने १०४ रन के अंदर अपने सभी विकेट गंवा दिये. भारत ने पिछले १८ टेस्ट में कोई मैच नहीं गंवाया है जो कि नया भारतीय रिकार्ड है. यही नहीं उसने इस साल कुल नौ टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की. यह एक कैलेंडर वर्ष में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इससे पहले उसने २०१० में आठ टेस्ट मैच जीते थे. इंग्लैंड की टीम लगातार दूसरे मैच में पहली पारी में ४०० रन का स्कोर बनाने के बावजूद हार झेलने वाली दूसरी टीम भी बन गयी। इससे पहले २०१० में आस्टड्ढेलिया ने भारत के खिलाफ ही लगातार दो मैच इस तरह से गंवाये थे. यह पहला अवसर है जबकि भारत ने इंग्लैंड से किसी श्रृंखला में ४-० से हराया. इससे पहले उसने अपने इस प्रतिद्वंद्वी को १९९३ में अपनी सरजमीं पर ३-० से हराया था.